पंचांग व राशिफल : बृहस्पतिवार, 15 जुलाई 2021 – तिथि, शुभ-अशुभ मुहूर्त और ग्रहों की दशा : जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन ?

Share The News

आज का पंचांग | शुभ – अशुभ मुहूर्त के साथ

तिथि : पंचमी – 07:18:24 तक

नक्षत्र : उत्तरा फाल्गुनी – 27:21:44 तक

करण : बालव – 07:18:24 तक, कौलव – 18:46:17 तक

पक्ष : शुक्ल

योग : वरियान – 11:42:58 तक

वार : गुरूवार

सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ

सूर्योदय : 05:32:47

सूर्यास्त : 19:20:55

चन्द्र राशि : सिंह – 09:40:08 तक

चन्द्रोदय : 10:20:59

चन्द्रास्त : 23:07:00

ऋतु : वर्षा

हिन्दू मास एवं वर्ष

शक सम्वत : 1943   प्लव

विक्रम सम्वत : 2078

काली सम्वत : 5123

दिन काल : 13:48:08

मास अमांत : आषाढ

मास पूर्णिमांत : आषाढ

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)

दुष्टमुहूर्त : 10:08:49 से 11:04:02 तक, 15:40:05 से 16:35:18 तक

कुलिक : 10:08:49 से 11:04:02 तक

कंटक : 15:40:05 से 16:35:18 तक

राहु काल : 14:10:22 से 15:53:53 तक

कालवेला / अर्द्धयाम : 17:30:30 से 18:25:43 तक

यमघण्ट : 06:27:59 से 07:23:12 तक

यमगण्ड : 05:32:47 से 07:16:18 तक

गुलिक काल : 08:59:49 से 10:43:20 तक

शुभ समय (शुभ मुहूर्त)

अभिजीत : 11:59:15 से 12:54:27 तक

दिशा शूल

दिशा शूल : दक्षिण

आज का राशिफल | शुभ अंक, रंग, उपाय और सम्पूर्ण दिन की रेटिंग

♈ मेष राशिफल

आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से बचें। आप दफ़्तर में माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- गणेश जी के मंदिर में एक काला-सफेद झंडा(पताका) दान में देने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे होंगे ।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♊ वृषभ राशिफल

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है। ख़ुद को नियंत्रित रखने और यह याद रखने की ज़रूरत है कि ऐसा करने से आप अपने और उनके बीच दीवार खड़ी कर लेंगे। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आपको ख़ुश करने के लिए आपका जीवनसाथी काफ़ी कोशिशें कर सकता है।

शुभ अंक :- 2

शुभ रंग :- सिल्वर और सफेद

उपाय :- सूर्य अनुशासन प्रिय ग्रह है, इसलिए यथासंभव अनुशासित जीवन जीने से फैमिली लाइफ अच्छी रहेगी

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♌ मिथुन राशिफल

मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को ख़ुशनुमा बना देगा। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। यह दिन आपके सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। आपको अपने जीवनसाथी की ओर से कुछ ख़ास देखने को मिल सकता है।

शुभ अंक :- 9

शुभ रंग :- लाल और मैरून

उपाय :- आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए मांस, मदिरा का सेवन न करें

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♎ कर्क राशिफल

ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। उन्हें समझने और उनके नज़रिए से चीज़ों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। उन्हें आपकी परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है। रोमांस आपके दिल पर क़ाबिज़ है। दफ़्तर में हुए बदलावों से आपको आख़िरकार लाभ ही मिलेगा। खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- चन्द्र की वस्तुओं (चावल, चीनी, आटा, मैदा, दूध आदि) में से कोई भी एक वस्तु किसी भी धर्म स्थान में देने से फैमिली लाइफ अच्छी रहती है।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♐ सिंह राशिफल

आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। बच्चों के साथ समय बिताना ख़ास होगा। ख़ुशमिज़ाज रहें और प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। यदि आपको व्यस्त दिनचर्या के बाद भी अपने लिए समय मिल पा रहा है तो आपको इस समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए। ऐसा करके अपने भविष्य को आप सुधार सकते हैं। आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है। इसलिए एक-दूसरे का ख़याल रखें।

शुभ अंक :- 2

शुभ रंग :- सिल्वर और सफेद

उपाय :- विष्णु जी की आराधना करने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♒ कन्या राशिफल

बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। आपके पास आज पैसा भी पर्याप्त मात्रा में होगा और इसके साथ ही मन में शांति भी होगी। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। आज आपको प्यार का जवाब प्यार और रोमांस से मिलेगा। खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं।

शुभ अंक :- 9

शुभ रंग :- लाल और मैरून

उपाय :- ‘मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♉ तुला राशिफल

एक आध्यात्मिक व्यक्ति आशीर्वाद की वर्षा करेगा और मन की शांति लेकर आएगा। घर में किसी फंक्शन के होने की वजह से आज आपको बहुत धन खर्च करना पड़ेगा जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे – बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है। खाली वक्त का सही इस्तेमाल करना आपको सीखना ही होगा नहीं तो जीवन में आप कई लोगों से पीछे रह जाएंगे। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है ।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- केतु यंत्र को घर में स्थापित कर पूजा करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♋ वृश्चिक राशिफल

परेशानियों के बारे में सोचते रहने और तिल का ताड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को कमज़ोर कर सकती है। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। अगर आप कोई नया व्यवसाय या योजना शुरू करने की सोच रहे हैं तो जल्दी ही फ़ैसला करें, क्योंकि आपके सितारे महरबान हैं। जो आप करना चाहते हैं, उस ओर क़दम बढ़ाने में घबराएँ नहीं। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे।

शुभ अंक :- 4

शुभ रंग :- भूरा और सलेटी

उपाय :- खीर का सेवन करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♍ धनु राशिफल

आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। अपनी पत्नी/पति के साथ पिकनिक पर जाने का बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। अपने रोमांटिक ख़यालों को हर किसी को बताने से बचें। आज के दिन कार्यालय का माहौल बढ़िया बना रहेगा। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

शुभ अंक :- 1

शुभ रंग :- नारंगी और सुनहरा

उपाय :- सफेद बतखों का आर्टिफिशियल जोड़ा अपने प्रेमी/प्रेमिका को भेंट में देने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♏ मकर राशिफल

जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। हालात का सामना धैर्य से करना ही अच्छे परिणाम दे सकता है। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे। अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है।

शुभ अंक :- 1

शुभ रंग :- नारंगी और सुनहरा

उपाय :- ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः इस मंत्र का प्रातः 11 बार उच्चारण करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♑ कुंभ राशिफल

आपका तेज़ काम आपको प्रेरित करेगा। सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाएँ। इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग़ विकसित होगा। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। कोई पौधा लगाएँ। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। रिश्तेदारों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में परेशानी पैदा कर सकता है।

शुभ अंक :- 8

शुभ रंग :- काला और नीला

उपाय :- प्रेम सम्बन्धों में मन-मुटाव को दूर करने के लिए अंधे व्यक्ति को भोजन कराएं।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♓ मीन राशिफल

अपनी भावनाओं पर, ख़ास तौर पर ग़ुस्से पर, क़ाबू रखें। बिना किसी की मदद के भी आप धन कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं बस आपको खुद पर विश्वास करने की जरुरत है। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आज का दिन रोमांस से भरपूर होने की पूरी संभावना है। इस राशि के कारोबारियों को आज कारोबार के सिलसिले में अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। यह यात्रा आपको मानसिक तनाव दे सकती है। नौकरी पेशा लोगों को आज ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

शुभ अंक :- 6

शुभ रंग :- पारदर्शी और गुलाबी

उपाय :- चाँदी के गिलास से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

आचार्य उमेश बडोला
ज्योतिषाचार्य व कर्मकांड एवं श्रीमद्भागवत कथा वक्ता
विवेक विहार दिल्ली || 9871565053

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Piyush Pandey
Piyush Pandey
2 years ago

So Great Ji 🙏🙏🙏

error: Content is protected !!