पंचांग व राशिफल : गुरुवार, 5 अगस्त 2021 – तिथि, शुभ-अशुभ मुहूर्त और ग्रहों की दशा : जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन ?

Share The News

आज का पंचांग | शुभ – अशुभ मुहूर्त के साथ

आज का पंचांग

तिथि : द्वादशी – 17:11:48 तक

नक्षत्र : आर्द्रा – पूर्ण रात्रि तक

करण : तैतिल – 17:11:48 तक

पक्ष : कृष्ण

योग : हर्शण – 25:12:00 तक

वार : गुरूवार

सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ

सूर्योदय : 05:44:22

सूर्यास्त : 19:09:29

चन्द्र राशि : मिथुन

चन्द्रोदय : 27:17:00

चन्द्रास्त : 16:55:00

ऋतु : वर्षा

हिन्दू मास एवं वर्ष

शक सम्वत : 1943   प्लव

विक्रम सम्वत : 2078

काली सम्वत : 5123

दिन काल : 13:25:07

मास अमांत : आषाढ

मास पूर्णिमांत : श्रावण

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)

दुष्टमुहूर्त : 10:12:44 से 11:06:24 तक, 15:34:47 से 16:28:27 तक

कुलिक : 10:12:44 से 11:06:24 तक

कंटक : 15:34:47 से 16:28:27 तक

राहु काल : 14:07:33 से 15:48:12 तक

कालवेला / अर्द्धयाम : 17:22:08 से 18:15:48 तक

यमघण्ट : 06:38:02 से 07:31:42 तक

यमगण्ड : 05:44:22 से 07:25:00 तक

गुलिक काल : 09:05:38 से 10:46:17 तक

शुभ समय (शुभ मुहूर्त)

अभिजीत : 12:00:05 से 12:53:45 तक

दिशा शूल

दिशा शूल : दक्षिण

चन्द्रबल और ताराबल

ताराबल : अश्विनी, कृत्तिका, मृगशिरा, आर्द्रा, पुनर्वसु, पुष्य, मघा, उत्तरा फाल्गुनी, चित्रा, स्वाति, विशाखा, अनुराधा, मूल, उत्तराषाढ़ा, धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद

चन्द्रबल : मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, धनु, मकर

आज का राशिफल | शुभ अंक, रंग, उपाय और सम्पूर्ण दिन की रेटिंग

♈ मेष राशिफल

अगर आप पिछले कुछ वक़्त से झुंझलाहट महसस कर रहें हैं तो आपको याद रखना चाहिए कि सही कर्म और विचार आज आपके लिए बहुप्रतीक्षित राहत लेकर आएंगे। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। बच्चों की उनसे जुड़े मामलों में मदद करना आवश्यक है। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे। आज आपको अपनेे ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर मिल सकती है जिसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है और आप काफी समय सोच विचार करने में गंवा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- सद्चरित्र का पालन करने से सूर्य प्रसन्न होता है व फैमिली लाइफ में ख़ुशियाँ बढ़ती हैं।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♊ वृषभ राशिफल

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। लगता है कि आपके विरष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है – रोमानी व प्यार से भरा; जहाँ सिर्फ़ आप और आपका जीवनसाथी साथ हों।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- सरसों के तेल का प्रयोग(शरीर पर मालिश या सर पर लगाना) प्रेमी/प्रेमिका से मिलने से पूर्व करने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे रहेंगे।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♌ मिथुन राशिफल

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। मुमकिन है कि आज आपकी आँखें किसी से चार हो जाएँ- अगर आप अपने सामाजिक दायरे में उठेंगे-बैठेंगे तो। इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें। आज जीवनसाथी के साथ समय बिताने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा। आपके प्रेम को देखकर आज आपका प्रेमी गदगद हो जाएगा। रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है।

शुभ अंक :- 1

शुभ रंग :- नारंगी और सुनहरा

उपाय :- नौकरी/बिज़नेस में लाभ हेतु अपने जूतों के तलों में तांबे की सात-सात कील लगवाएं।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♎ कर्क राशिफल

आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मौज-मस्ती करें। सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। कार्यक्षेत्र में प्रगतिशील और बड़े बदलाव करने में सहकर्मी आपका पूरा सहयोग करेंगे। आपको भी तेज़ी से क़दम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। मातहतों को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करना सकारात्मक परिणाम देगा। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है।

शुभ अंक :- 4

शुभ रंग :- भूरा और सलेटी

उपाय :- अपने इष्टदेव की तांबे की मूर्ति को घर में स्थापित कर उनकी रोज़ाना पूजा करने से प्रेम सम्बन्धों में सुधार होगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♐ सिंह राशिफल

कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। हिम्मत न हारें और इच्छित फल पाने के लिए कड़ी मेहनत करें। इन नाकामियों को तरक़्क़ी का आधार बनाएँ। मुश्किल घड़ी में रिश्तेदार भी काम आएंगे। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। आपके प्यार को न सुनना पड़ सकता है। व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आँख-कान खुले रखें। आज इस राशि के कुछ छात्र लेपटॉप या टीवी पर कोई मूवी देखकर अपना कीमती समय जाया कर सकते हैं। अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- नौकरी/बिज़नेस में लाभ हेतु अपने जूतों के तलों में तांबे की सात-सात कील लगवाएं।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♒ कन्या राशिफल

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुँचाएंगे। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल पाने के लिए अपने काम करने के तरीके पर गौर करने की जरुरत है नहीं तो आप बॉस की नजरों में आपकी नकारात्मक छवि बन सकती है। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। आपका जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ़ करेगा और आप पर बहुत स्नेह उढ़ेलेगा।

शुभ अंक :- 1

शुभ रंग :- नारंगी और सुनहरा

उपाय :- नौकरी/बिज़नेस में लाभ पाने के लिए तेजफल की दातुन करें।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♉ तुला राशिफल

लंबे समय से चली आ रही अपनी बीमारी का इलाज अपनी मुस्कान से करें, क्योंकि यह सभी परेशानियों की सबसे कारगर दवा है। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। कोई ऐसा जिसके साथ आप रहते हैं, आपके लापरवाह और अनिश्चित बर्ताव की वजह से चिढ़ सकता है। कोई आपको प्यार से दूर नहीं कर सकता है। साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। आज आप अपने जीवनसाथी को सरप्राइज दे सकते हैं, अपने सारे कामों को छोड़कर आज आप उनके साथ वक्त बिता सकते हैं। आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही।

शुभ अंक :- 3

शुभ रंग :- केसरिया और पीला

उपाय :- गौशाला में सवा किलो जौ दान में देने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♋ वृश्चिक राशिफल

शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है। कोई नया रिश्ता न सिर्फ़ लंबे वक़्त तक क़ायम रहेगा, बल्कि फ़ायदेमंद भी साबित होगा। प्यार एक ऐसा जज़्बा है जिसे न सिर्फ़ महसूस किया जाना चाहिए, बल्कि अपने प्रिय के साथ बांटना भी चाहिए। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। दिन को कैसे अच्छा बनाया जाए इसके लिए आपको अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।

शुभ अंक :- 5

शुभ रंग :- हरा और फिरोज़ी

उपाय :- नौ वर्ष तक की कन्याओं को भोजन सामग्री बाँटने से पारिवारिक सुख बढ़ेगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♍ धनु राशिफल

अध्यात्म की सहायता लेने का सही समय है, क्योंकि मानसिक तनाव को मार भगाने के लिए यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। ध्यान और योग आपकी मानसिक मज़बूती को बढ़ाने में कारगर रहेंगे। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। वक़्त पर आपकी मदद किसी की ज़िंदगी बचा सकती है। यह बात आपके परिवार वालों को आपके ऊपर गर्व करने की वजह देगी और उन्हें प्रेरित करेगी। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं। आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं।

शुभ अंक :- 2

शुभ रंग :- सिल्वर और सफेद

उपाय :- गणेश जी का कोई चित्र हमेशा अपने पास रखने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♏ मकर राशिफल

हर इंसान को ग़ौर से सुनें, हो सकता है आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाए। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। कोई ऐसा इंसान जिसके मन में आपके लिए ग़लत भावना थी आज मामला निबटाने और आपसे सुलह करने के लिए पहल करेगा। निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे। अपनी बौद्धिक क्षमताओं का इस्तेमाल अपने हित में करें। इसकी मदद से आप पेशेवर योजनाओं और नए विचारों को पूरा कर सकते हैं। जीवनसंगी के साथ वक्त बिताने के लिए आज आप ऑफिस से जल्दी निकल सकते हैं लेकिन रास्ते में अत्यधिक जाम की वजह से आप ऐसा करने में समर्थ नहीं हो पाएंगे। आपके जीवनसाथी के लबों की मुस्कान पल भर में आपका सारा दर्द ग़ायब करने की क़ाबिलियत रखती हे।

शुभ अंक :- 2

शुभ रंग :- सिल्वर और सफेद

उपाय :- अच्छी लव लाइफ के लिए किसी भी गरीब व्यक्ति को चमड़े का जूता दान करें।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♑ कुंभ राशिफल

आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। अपने फ़ैसले बच्चों पर थोपना उन्हें नाराज़ कर सकता है। बेहतर होगा कि आप उन्हें अपना पक्ष समझाएँ, ताकि वे उसके पीछे की वजह को समझकर आपकी बात को आसानी से स्वीकार कर सकें। सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों। जी हाँ, आप वही ख़ुशनसीब हैं। चीज़ें कार्यक्षेत्र में बेहतर नज़र आती हैं। पूरे दिन आपका मिज़ाज बढ़िया रहेगा। आपके घर वाले आज आपसे कई परेशानियां शेयर करेंगे लेकिन आप अपनी ही धुन में मस्त रहेंगे और खाली समय में कुछ ऐसा करेंगे जो करना आपको पसंद है। सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा।

शुभ अंक :- 9

शुभ रंग :- लाल और मैरून

उपाय :- दुर्गाजी के मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर गरीबों में बाँटने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

♓ मीन राशिफल

आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। जिन व्यापारियों के संबंध विदेशों से हैं उन्हें आज धन हानि होने की संभावना है इसलिए आज के दिन सोच समझकर चलें। घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएँ उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं। मुहब्बत के मोर्चे पर आज आपकी तूती बोलेगी, क्योंकि आपका महबूब आपकी रसिक कल्पनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए तैयार है। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है।

शुभ अंक :- 7

शुभ रंग :- क्रीम और सफेद

उपाय :- तेल व शराब पीपल की जड़ में चढाने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

आज का दिन

स्वास्थ्य: 
धन-सम्पत्ति: 
परिवार: 
प्रेम आदि: 
व्यवसाय: 
वैवाहिक जीवन: 

आचार्य उमेश बडोला
ज्योतिषाचार्य व कर्मकांड एवं श्रीमद्भागवत कथा वक्ता
विवेक विहार दिल्ली || 9871565053

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!