सफलता का शिखर : कर्नल अमित बिष्ट और उनके दल की शानदार उपलब्धि, किया माउंट एवरेस्ट फतेह

Share The News

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में पर्वतारोहियों के एक दल ने एवरेस्ट 1 जून को माउंट एवरेस्ट पर्वतारोहण किया । टीम में छह सदस्य हैं, जिनमें जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड विंटर स्पोर्ट्स के पर्वतारोही भी शामिल हैं ।

यह खबर आज शाम नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) ने सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की और बताया –

हमारी शानदार उपलब्धियों के ताज पर एक और गहना जुड़ गया और वह गहना कुछ और नहीं कर्नल अमित बिष्ट और उनके दल के द्वारा माउंट एवरेस्ट फतेह करने की शानदार उपलब्धि है ।

माउंट एवरेस्ट के लिए NIM और JIM के संयुक्त अभियान ने 01 जून 2021 को सफलतापूर्वक पृथ्वी पर उच्चतम बिंदु – (𝟖𝟖𝟒𝟖.𝟖𝟔𝐦) पर चढ़ाई की । कोविड के कारण और बाद में दो चक्रवाती तूफान तौकेते और यास ने एवरेस्ट को इतना कठिन बना दिया कि 50% पर्वतारोही शिखर तक नहीं पहुंच पाए ।

कर्नल आईएस थापा, एसएम, वीएसएम के सक्षम नेतृत्व में टीम द्वारा व्यापक धैर्य और दृढ़ संकल्प के बाद सफलता मिली । एशियन ट्रेकिंग के निदेशक डावा स्टीवन के मार्गदर्शन के लिए आभारी हूँ ताकि इसे एक बड़ी सफलता मिल सके ।

शिखर सम्मेलन के सदस्य हैं: –

  1. कर्नल अमित बिष्ट, एसएम, प्रिंसिपल एनआईएम
  2. श्री दीप बहादुर शाही, एनआईएम
  3. श्री अनिल चौधरी, एनआईएम
  4. श्री इकबाल खान, जिम एंड डब्ल्यूएस
  5. श्री चंद्र नेगी, जिम एंड डब्ल्यूएस
  6. श्री महफूज इलाही, जिम एंड डब्ल्यूएस

मुख्य्मंत्री तीरथ सिंह रावत ने बधाई देते हुए कहा कि – दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए एनआईएम, उत्तरकाशी और जेआईएम, पहलगाम के पर्वतारोहियों की शानदार टीम को बधाई । उनकी अदम्य भावना और अपार साहस ने इस अद्भुत उपलब्धि को हासिल करने में बड़ी भूमिका निभाई । देश को इन वीर सपूतों पर गर्व है !

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!