उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोविड-19 कर्फ्यू; कुछ जिलों को चार धाम स्थलों पर जाने की अनुमति

Share The News

उत्तराखंड सरकार ने सोमवार को पहाड़ी राज्य में कोविड -19 कर्फ्यू को एक और सप्ताह बढ़ाकर 22 जून कर दिया । राज्य मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पुराने दिशानिर्देश यथावत रहेंगे लेकिन कुछ मामूली बदलाव किये गए हैं ।

एक महत्वपूर्ण छूट यह है कि चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के निवासियों को बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री के चार धाम स्थलों की यात्रा करने की अनुमति दी गई है ।

उनियाल ने कहा कि कोविड कर्फ्यू को 15 जून से 22 जून तक बढ़ा दिया गया है । कुछ बदलावों के साथ पुराने SOP का पालन किया जाना है । चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोगों को बद्रीनाथ, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री जाने की अनुमति है, केवल एक नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ ।

नए बदलाव की मुख्य बातें : शादी ,अंत्येष्ठि में 50 लोगों को अनुमति प्रदान की गयी है, लेकिन शादी मे RT-PCR रिपोर्ट जरूरी होगा । विक्रम ऑटो को चलाने की अनुमति दी गई है । पहले की भांति ग्रामीण क्षेत्र में डीएम को बाजार खोलने के सम्बंध में अधिकार दिया गया है । राजस्व कोर्ट केस की सुनवाई के लिये खोला जा सकता है । अब मिठाई की दुकान पांच दिन खोली जा सकती हैं ।

व्यापारियों की मांगों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस दौरान 3 दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है । जिसके तहत 16, 18 और 21 जून को व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जा सकतें हैं । लेकिन स्टेशनरी और किताबों की दुकाने 16 और 21 जून को ही खोलीं जा सकती हैं ।

जो प्रतिबंध पूर्व लगाए गए थे वो जारी रहेंगे । 22 जून के बाद कर्फ्यू अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी ।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Piyush Pandey
1 year ago

Important information

error: Content is protected !!