जागृति विमैंस कॉन्फ्रेंस हरिद्वार सोसाइटी द्वारा मनाया गया राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day 2023) : डॉ० करुणा शर्मा

Share The News

जागृति विमैंस कॉन्फ्रेंस हरिद्वार सोसाइटी द्वारा आज दिनांक 24-04- 2023 को श्रीमती शकुंतला शास्त्री स्मारक महिला इंटर कॉलेज सती कुंड कनखल में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। संस्था की संरक्षिका मंजुला भगत ने छात्राओं को बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष 24 January को मनाया जाता है इसका उद्देश्य समाज को बालिकाओं के अधिकारों शिक्षा स्वास्थ्य एवं पोषण की ज़िम्मेदारियों के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा आप सभी प्रतिभावान है और जीवन मैं असंभव कुछ भी नहीं है।

कार्यक्रम के दौरान इस उपलक्ष में विद्यालय की एक छात्रा पिंकी वर्मा ने अभिशाप नहीं वरदान है बेटियां कविता प्रस्तुत की । छात्रा आँचल पंवार ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उददेश्य पर प्रकाश डाला । छात्रा तनीषा ने व्यावहारिक जीवन में लड़कियाँ के प्रति परिवार व समाज की सोच के बारे मेँ अपने विचार रखे ।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं के उत्थान एवं सशकतीकरण की दिशा मे एक क़दम आगे बढ़ाते हुए कक्षा 11 की छात्रा खुशबू त्यागी को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत (Late) Dr. Siya Devi Saxena छात्रवृत्ति का 11000/- की धनराशी का Cheque भैंट किया गया ।

सचिव डॉ० करुणा शर्मा ने छात्रवृत्ति के बारे में बताते हुए कहा कि यह छात्रवृत्ति उस महित्रा के नाम पर दी जा रही है जो स्वयं महिला सशक्‍तीकरण की मिसाल हैं और जिन्होंने अपने जीवन में संघर्ष करते हुए उच्च शिक्षा प्राप्त की और Professor पद पर पहुँची । सचिव ने डॉ० सिया देवी सक्सेना के जीवन का प्रसंग भी सुनाया ।

अध्यक्षा नीरू जैन ने सभी को राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई दी तथा छात्राओं की प्रस्तुति की प्रशंसा की साथ ही उन्होंने वरिष्ठ अध्यापिका रेखा पुरोहित एवं उनके शर्क्षी का धन्यवाद किया।

वरिष्ठ अध्यापिका रेखा पुरोहित ने सभी को राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई दी एवं संस्था का धन्यवाद किया । कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका नम्रता सैनी ने किया | इस अवसर पर ज्योत्सना मेहरोत्रा नेहा मलिक श्वेता सक्सेना तथा गीता पन्‍त रस्तोगी आदि उपस्थित थे।

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!