पंचांग व राशिफल : शुक्रवार, 4 जून 2021 – तिथि, शुभ-अशुभ मुहूर्त और ग्रहों की दशा : जानिए कैसा रहेगा, आपका आज का दिन

Share The News

श्री गणेशाय नमः || जगत् जनन्यै जगदंबा भगवत्यै नम || नमः शिवाय || नमो भगवते वासुदेवाय नमः

शुक्र वार स्तुति : हिम कुंद मृणालाभं, दैत्यानां परमं गुरूम्। सर्वशास्त्र प्रवक्तारं, भार्गवं प्रणमाम्यहम् ।।
हिन्दी ब्याख्या : तुषार कुंज अथवा मृणाल के समान जिनकी आभा है जो दैत्यों के परम गुरु हैं उन सब शास्त्रों के अद्वितीय वक्ता शुक्राचार्य जी को मैं प्रणाम करता हूं ।
शुक्र गायत्री : भृगवंशजाताय विद्महे श्वेत वाहनाय धीमहि तन्न शुक्र: प्रचोदयात् ।।
शुक्र गायत्री मंत्र का यथाशक्ति जप करने के बाद औदम्बरयुक्त पायस घी से दशांश हवन करें ।

✡️ दैनिक पंचांग ✡️

वीर विक्रमादित्य संवत्
2078
ज्येष्ठ मासे
22 प्रविष्टे गते
दिनांक : 04 – 06 – 2021(शुक्रवार)
सूर्योदय : 05:44 पूर्वाह्न
सूर्यास्त : 07:06 अपराह्न
सूर्य राशि : वृषभ
चन्द्रोदय : 01:56 पूर्वाह्न
चंद्रास्त : 02:07 अपराह्न
चन्द्र राशि : मीन
विक्रम सम्वत : विक्रम संवत 2078
अमांत महीना : बैशाख 24
पूर्णिमांत महीना : ज्येष्ठ 9
पक्ष : कृष्ण 10
तिथि : नवमी 2:22 पूर्वाह्न तक, बाद में दशमी
नक्षत्र : उत्तरभाद्रपदा 8:47 अपराह्न तक, बाद में रेवती
योग : प्रीति 2:23 पूर्वाह्न तक, बाद में आयुष्मान
करण : वणिज 3:11 अपराह्न तक, बाद में विष्टि
राहु काल : 10:50 पूर्वाह्न से – 12:30 अपराह्न तक
कुलिक काल : 7:29 पूर्वाह्न से – 9:09 पूर्वाह्न तक
यमगण्ड : 3:51 अपराह्न से – 5:32 अपराह्न तक
अभिजीत मुहूर्त : 11:58 पूर्वाह्न से – 12:51 अपराह्न तक
दुर्मुहूर्त : 08:24 पूर्वाह्न-से – 09:18 पूर्वाह्न, तक 12:51 अपराह्न से – 01:45 अपराह्न तक

आज के लिए राशिफल

मेष

 मेष राशि वाले आज मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। बेहतर यही होगा कि आप जिनके साथ रहते हैं उनके साथ विवादों में पड़ने की बजाय विवादों से दूर ही रहें। मानसम्मान में तेजी से पदोन्नति आपको आने वाले समय में देख सकती है। शारीरिक कष्ट हो सकता है। किसी भी परिस्थिति में स्वयं के स्वास्थ्य को अनदेखा न करें, जिसको देखभाल की आवश्यकता है। आज आपकी कोई बात किसी इंसान को बुरी भी लग सकती है।

भाग्यशाली दिशा : पश्चिम

भाग्यशाली संख्या : 8

भाग्यशाली रंग :  हल्का नीला

वृष

 आज आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। चल रहे काम में आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। कुछ भावनात्मक मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं। आय स्थिर रहेगी लेकिन आपको कुछ अनावश्यक खर्च करने पड़ सकते हैं। दिन के उत्तरार्द्ध में चीजों में सुधार होगा और आपका प्रभाव भी बढ़ेगा। कुछ प्रभावशाली संपर्क स्थापित होंगे। विदेशी यात्रा कुछ अतिरिक्त प्रयास के साथ आगे बढ़ सकती है। संतान का विवाह संबंध पक्का हो सकता है।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 5

भाग्यशाली रंग : हल्का पीला

मिथुन

 आज ऑफिस में आपके सामने कई चुनौतियां आ सकती हैं। आपको अपने किसी खास काम में मित्र की मदद मिलेगी, जिससे आपका काम सफल होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। आप अपने भविष्य के बारे में किसी से विचारविमर्श कर सकते हैं। घर पर अचानक से कोई मेहमान आ सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिये लाभ की स्थिति बनेगी। सेहत के मामले में आप तंदरुस्त रहेंगे। आज दोस्तों के साथ समय अच्छा बीतेगा। आपको संतोष की भावना का अनुभव होगा। धरती माँ को छूकर प्रणाम करें, सभी काम सफल होंगे।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 3

भाग्यशाली रंग : नारंगी रंग

कर्क

 शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रसन्नता बनाए रखने के लिए आज कष्ट का अनुभव होगा। आप उनसे उपहार प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिस के काम से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। ये यात्रा आपको आर्थिक रूप से लाभ देगी। कार्यक्षेत्र में उपस्थित सदस्यों से सम्बंध मधुर बनेंगे। आर्थिक लाभ होगा। आप अपने मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को खत्म करने की कोशिश करें। धन का अधिक से अधिक खर्च होगा। कार्यक्रमों में आपको बदलाव करना पड़ सकता है।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 9

भाग्यशाली रंग : सफ़ेद रंग

सिंह

 खेल प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर मिलेंगे और वाहवाही भी मिलेगी। नौकरी करने वाले और व्यवसायी कुछ नई योजनाओं या प्रोजेक्ट में शामिल होंगे। जटिल समस्या का समाधान भी पाया जा सकता है। प्रेमसंबंध मजबूत होंगे और अकेले रह रहे लोगों के जीवन में प्रेमप्रवेश कर सकता है। लाभ होगा और पुराना भुगतान भी मिल सकता है। यात्रा आपको एक नए उद्यम में प्रगति करने में मदद करेगी।

भाग्यशाली दिशा : पश्चिम

भाग्यशाली संख्या : 8

भाग्यशाली रंग : हल्का हरा

कन्या

 आज आपका सोचा हुआ काम अचानक से पूरा हो जाएगा। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। ऑफिस में सीनियर्स आपके काम को देखकर खुश होंगे। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन शानदार रहेगा। आप लोग साथ में कहीं घूमने जा सकते हैं।  आपको काम के नए अवसर जल्दी ही मिलेंगे। आज किसी मित्र से आर्थिक मदद मिल सकती है। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। आप घरवालों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपका दिन ख़ुशियों भरा बीतेगा।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 7

भाग्यशाली रंग : बैंगनी रंग

तुला

 आज मन में निराशा एवं अंसन्तोष रहेगा। परिवार की समस्याओं से परेशान रहेंगे। किसी धार्मिक स्थान की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है। अपने प्रिय के साथ खरीददारी करने जाते समय ज़्यादा आक्रामक व्यवहार न करें। ऐसे भोजन से परहेज करें जिससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचे। कोई खोई हुई वस्तु आज मिलने की संभावना अधिक है। आज आप कामकाज का प्रेशर भी अच्छे से हेंडल कर लेंगे। पीठ पीछे किसी की बुराई ना करें।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 6

भाग्यशाली रंग : गहरा लाल

वृश्चिक

 आपका रचनात्मक कौशल आज चरम पर होगा और आप इसका उपयोग अपने सभी कामों में करेंगें। रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़े लोग अच्छा करेंगे और अच्छा लाभ भी प्राप्त करेंगे। आप बैठकों, प्रस्तुतियों, प्रदर्शनियों और सम्मेलनों में लोकप्रिय रहेंगे। आप अपने घर को पुनर्व्यवस्थित करने की योजना बनाएंगे और कुछ कलाकृतियों की खरीदारी भी करेंगे। सहभागिता बढ़ेगी और आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ एक छोटी यात्रा कर सकते हैं।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 5

भाग्यशाली रंग : सफ़ेद रंग

धनु

 आज आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी, जिससे परिवार में सबके चेहरे खिले रहेंगे। लोग आगे से चलकर आपसे बात करना चाहेंगे।  किसी प्रिय मित्र से आपकी मुलाकात होगी। आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी। प्रेमप्रसंग के प्रति आपका झुकाव रहेगा। सेहत के मामले में आप चुस्तदुरुस्त बने रहेंगे। आपके दिमाग में अचानक से कोई ऐसा विचार आयेगा, जो आपकी प्रगति के रास्ते खोल देगा। इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। मन्दिर में कपूर का दान करें, रिश्ते बेहतर होंगे।

भाग्यशाली दिशा : पश्चिम

भाग्यशाली संख्या : 3

भाग्यशाली रंग : चंदन सफेद

मकर

 आज तनाव की स्थिति हो सकती है लेकिन फिर भी अपने कार्य में लगे रहेंगे। असफलता के साथ ही धन हानि का डर भी हो सकता है। आप अपने वाणी पर संयम रखें तथा रिश्तों में विश्वास बनाने की कोशिश करें। शाम का समय लव लाइफ के लिए उत्तम रहेगा। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रयास करें। आप अपने कामों पर ध्यान दें। सार्वजनिक जीवन में सम्मानित होंगे। वैवाहिक सुख की प्राप्त होगा।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 2

भाग्यशाली रंग : गहरा हरा

कुंभ

 आज आपकी इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। व्यावसायिक संदर्भ में महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की जा सकती हैं। अगर आप उच्च अध्ययन या नौकरी के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो आप निराश नहीं होंगे। आपकी कामयाबी में वृद्धि होगी, संपर्क स्थापित होंगे और आप कुछ प्रभावशाली लोगों से भी मिलेंगे। यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई मामला लंबित है, तो यह आपके पक्ष में तय किया जाएगा। परिवार में कुछ शुभ समाचार प्राप्त होंगे और उत्सव हो सकता है। प्रेमसंबंध मजबूत होंगे।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 9

भाग्यशाली रंग : लाल रंग

मीन

आज आपका दिन घूमनेफिरने में अधिक बीतेगा। परिवार वालों के साथ मनोरंजन के लिए कहीं दूर ट्रिप पर जाने का प्लान भी बना सकते हैं। इस राशि के व्यापारी वर्ग को अचानक से कोई बड़ा धन लाभ होने के चांस बन रहे हैं। इससे आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत रहेगा। आप किसी राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने का मन बना सकते हैं। किसी भी काम में संतुलन बनाये रखने से वह काम पूरा जरूर होगा। मातापिता का आशीर्वाद लें, पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 7

भाग्यशाली रंग : नीला रंग

पंडित चक्रधर प्रसाद मैदुली
फलित ज्योतिष शास्त्री – जगदंबा ज्योतिष कार्यालय
सोडा सरोली रायपुर, देहरादून, उत्तराखंड
मूल निवासी – ग्राम वादुक, पत्रालय गुलाडी, पट्टी नन्दाक, जिला चमोली गढ़वाल, उत्तराखंड
फोन नंबर : 8449046631, 9149003677

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!