पंचांग व राशिफल : बुधवार, 9 जून 2021 – तिथि, शुभ-अशुभ मुहूर्त और ग्रहों की दशा : जानिए कैसा रहेगा, आपका आज का दिन

Share The News
श्री गणेशाय नमः || जगत् जनन्यै जगदंबा भगवत्यै नम || नमः शिवाय || नमो भगवते वासुदेवाय नमः
बुध ग्रह की स्तुति : प्रियंगुकलिकाश्यामं,रूपेण प्रतिमंबुधम्।सौम्यंसौम्यगुणोपेतं,तं बुधं प्रणमाम्यहम्।।

हिन्दी व्याख्या : प्रियुंग की कली की तरह जिनका श्याम वर्ण है जिनके के रूप की कोई उपमा ही नहीं है सौम्या और सौम्या गुणों से युक्त बुद्ध भगवान को मैं प्रणाम करता हूँ ।

बुध गायत्री मंत्र : चन्द्रसुताय विद्महे रोहिणी प्रियाय धीमहि तन्नो बुध: प्रचोदयात्।। यथाशक्ति बुध गायत्री का जप करने के बाद अपामार्ग मिश्रित पायस घीसे दशांश हवन करें।

✡️ दैनिक पंचांग ✡️

✡️वीर विक्रमादित्य संवत् : 2078 ✡️✡️ज्येष्ठ मासे ✡️✡️27 प्रविष्टे गते ✡️✡️दिनांक : 09 – 06 – 2021(बुधवार)

सूर्योदय : 05: 44 पूर्वाह्न

सूर्यास्त  : 07: 08 अपराह्न

सूर्य राशि : वृषभ

चन्द्रोदय : 04: 42 पूर्वाह्न

चंद्रास्त : 06: 22 अपराह्न

चन्द्र राशि : वृषभ

विक्रम सम्वत : विक्रम संवत 2078

अमांत महीना : बैशाख 29

पूर्णिमांत महीना : ज्येष्ठ 14

पक्ष : कृष्ण 14

तिथि : चतुर्दशी 2: 00 अपराह्न  तक, बाद में अमावस्या

नक्षत्र : कृत्तिका 8: 44 पूर्वाह्न तक, बाद में रोहिणी

योग : सुकर्मा 6: 47 पूर्वाह्न तक, बाद में धृति

करण : शकुनि 1: 58 अपराह्नतक, बाद में चतुष्पद

राहु काल : 12: 31 अपराह्न से- 2: 12 अपराह्न तक

कुलिक काल : 10: 51 पूर्वाह्न से – 12: 31 अपराह्न तक

यमगण्ड : 7: 31 पूर्वाह्न – 9: 11 पूर्वाह्न

अभिजीत मुहूर्त :  –

दुर्मुहूर्त : 11: 59 पूर्वाह्न – 12: 52 अपराह्न

✡️ राशिफल देखने के नियम ✡️

बहुत से पाठकों ने राशि नाम एवं प्रसिद्ध नाम के माध्यम से राशिफल देखने की प्रक्रिया जानी चाही इसके विषय में महर्षि पाराशर जी ने पाराशरी नामक ग्रंथ में लिखा है कि :

देशे ग्रामे गृहे युद्धे,  सेवायां व्यवहारके। नाम राशे प्रधानत्वं , जन्मराशि न चिन्तयेत्।।

हिंदी व्याख्या : प्रदेश में घर के बाहर गांव में युद्ध के समय सेवारत में व्यवहारिक नाम की प्रधानता होती है स्थानों पर जन्म राशि का चिंतन न करके प्रचलित नाम की राशि का चिंतन करना चाहिए ।

विवाह सर्वमांगल्यै, यात्रायां ग्रह गोचरे । जन्म राशे प्रधानत्वम्, नाम राशि न चिंन्तयेत्।।

हिंदी व्याख्या : विवाह के समय मां सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों में यात्रा में ग्रह गोचर दशा के पूजन में जन्म राशि की प्रधानता होती है प्रसिद्ध नाम राशि का चिंतन नहीं करना चाहिए ।

✡️ जानिए कैसा रहेगा, आपका आज का दिन ✡️

मेष : आज का दिन आपके लिए बहुत शुभ है। माता पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी होने वाली है। कुछ कार्य के प्रति आप ज्यादा ही महत्त्व देने वाले है। जीवनसाथी के साथ रोमांस में बढ़ोतरी हो सकती है। अपने जज़्बात पर काबू रखें और ऐसा कोई गैरजिम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। बड़ों की बात मानें, लाभ होगा। आज सामाजिक स्तर पर आप अधिक व्यस्त न रहें नहीं तो आप खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाएंगे।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 9

भाग्यशाली रंग : लाल रंग

वृष : आज आपको कोई महत्वपूर्ण समाचार मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में जीत हासिल होगी। आपके मान-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। कारोबार में कुछ नए लोग आपसे जुड़ सकते हैं। किसी महिला मित्र का सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक पक्ष पहले से बेहतर रहेगा। करियर में आगे बढ़ने के नए अवसर सामने आएंगे। सोचे हुए कुछ जरूरी काम पूरे होंगे। आज आप बड़े ही खुश नजर आयेंगे। तकनीकी क्षेत्र के स्टूडेंट्स के लिए दिन फेवरेबल रहने वाला है। दुर्गा जी को प्रणाम करें, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 6

भाग्यशाली रंग : नीला रंग

मिथुन : पारिवारिक जीवन में भी भाई-बहनों से विवाद के कारण अस्थिरता हो सकती है। प्रेम-संबंध यथावत रहेंगे। समर्पित परिश्रम से यदि आप वरिष्ठों को संतुष्ट कर सकते हैं, यदि आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं और ईमानदारी से काम कर सकते हैं तो आपकी रैंक, पारिश्रमिक और लोकप्रियता बढ़ जाएगी। आपको आर्थिक लाभ भी प्राप्त हो सकता है। आप मनोगत और रहस्यवादी विषयों के अध्ययन के प्रति शौक विकसित कर सकते हैं।

भाग्यशाली दिशा : पश्चिम

भाग्यशाली संख्या : 5

भाग्यशाली रंग : हल्का लाल

कर्क : कर्क राशि वाले आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। जीवनसाथी से मतभेद मानसिक उद्विग्नता को बढ़ाएंगे। कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए थोड़ी मेहनत को बढ़ाने की ज़रुरत है। दिन आपका बहुत अच्छी तरीके से बीतने वाला है। सोचा समझा सभी प्रकार का कार्य आपका पूर्ण होने वाला है। नकारात्मक से जितना हो सके आपको बच के रहें। पुराने समय से अटके हुए कार्य बन सकते हैं, लेकिन नई योजनाओं पर कार्य आरंभ न करें।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 4

भाग्यशाली रंग : पीला रंग

सिंह : आज आपको नए लोगों से थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। किसी भी काम को करने से पहले बड़ों की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा। आज बच्चे पढ़ाई के प्रति कुछ कम रूचि लेंगे। उन्हें पढ़ाई-लिखाई में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बिजनेस में विरोधियों से आपको बचकर रहना चाहिए। ऑफिस में सीनियर आपके काम से खुश होकर आपको कुछ गिफ्ट कर सकते हैं। खुद को फिट रखने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए। पार्टनर आपकी इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करेंगे। आज अपनी बहन या बुआ को कुछ गिफ्ट करें, पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे।

भाग्यशाली दिशा : पश्चिम

भाग्यशाली संख्या : 4

भाग्यशाली रंग : भूरा रंग

कन्या : आज आप बहुत भाग्यशाली होंगे और अधिकारियों से विशेष सहयोग प्राप्त करेंगे। आप अपने सभी प्रयासों में सफल होंगे। आपकी कुछ पोषित इच्छाओं की पूर्ति होगी और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं। आपका पारिवारिक-जीवन आरामदायक परिवेश से खुश रहेगा और सामाजिक रूप से आप अधिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ आपके संबंध अधिक सौहार्दपूर्ण बनेंगे। आप सामाजिक समारोहों में आकर्षण का केंद्र होंगे।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 6

भाग्यशाली रंग : हल्का हरा

तुला : आज आपको आपके प्रयासों के लिए इनाम मिल सकता है। आपको एक कदम पीछे हटकर अपने पार्टनर को थोड़ी अधिक आजादी देनी चाहिए क्योंकि आप पिछले कुछ समय से उनके निजी दायरे में ज्यादा ही दखलंदाजी कर रहें हैं। किसी यात्रा, परिवर्तन या बदलाव का विचार आपको अपनों के करीब ला सकता है, इस वजह से ऐसी सोच बना कर ज़िन्दगी में अपने कदम आगे बढ़ा लें। अपने प्रिय के समक्ष दिल खोलकर प्यार का इज़हार करने के लिए उपयुक्त दिन है।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 3

भाग्यशाली रंग : पीला रंग

वृश्चिक : आज आपका सोचा हुआ काम पूरा होगा। आसपास के लोगों से आपको सहयोग प्राप्त होगा। आपको माता-पिता का आशीर्वाद मिलेगा। आज किसी पुराने मित्र से मुलाकात होने की संभावना है। आज आप कोई बड़ा काम कर सकते हैं। इससे आपको फायदा जरूर होगा। रोजमर्रा के काम समय पर पूरे होंगे। नए व्यक्ति से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं। आपके काम से जीवनसाथी खुश होंगे। ऑफिस में आपको किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलने की संभावना है।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 8

भाग्यशाली रंग : गहरा नीला

धनु : आज आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ होगा। आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं। जो आपकी संतुष्टि को बढ़ाएगा। आप एक समृद्ध और सुखी पारिवारिक जीवन जिएंगे। परिवार में उत्सव हो सकता है। आपके बच्चों का प्रदर्शन आपके मन में गर्व और खुशी की भावना पैदा करेगा। आप अपने घर के निर्माण के लिए कुछ नवीकरण करने के लिए बहुत खर्च कर सकते हैं।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 8

भाग्यशाली रंग : सफ़ेद रंग


मकर : आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई खुशनुमा पल लेकर आएगा। लव पार्टनर से मुलाकात करने के लिए या लव लाइफ को सेलिब्रेट करने के लिए यह दिन सबसे बेहतर हैं। मेहनत से किए गए कार्यों का शुभ परिणाम प्राप्त होगा। व्यापार में लाभ के नए अवसर सामने आएंगे। परिवार का सहयोग मिलेगा। सामाजिक कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मांगलिक कार्यों हेतु योगदान देंगे। सृजनात्मक कार्य पर धन लगा सकते हैं।

भाग्यशाली दिशा : दक्षिण

भाग्यशाली संख्या : 4

भाग्यशाली रंग : ग्रे रंग

कुंभ : आज आपको किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। आय के नए स्रोत सामने आयेंगे। ऑफिस का काम रोज की तुलना में बेहतर तरीके से होगा। आज जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ करेगा। इससे आप दोनों के बीच नजदीकियां बढेंगी। शाम को मेहमानों के आने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। आपके धन-संपत्ति में वृद्धि होगी। खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे। आज आपको अपनी मेहनत का फल अवश्य मिलेगा। ब्राह्मण के पैर छूकर आशीर्वाद लें, रिश्ते मजबूत होंगे।

भाग्यशाली दिशा : उत्तर

भाग्यशाली संख्या : 9

भाग्यशाली रंग : नारंगी रंग

मीन : व्यापारिक संदर्भ में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपके वरिष्ठ व सहयोगी आपको पूर्ण सहयोग देंगे। आपके कई लोगों से मित्रतापूर्ण संबंध बनेंगे। इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति होगी। आपको वाहन की प्राप्ति भी हो सकती है। एक यादगार यात्रा होने के योग हैं। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। यह समय प्रेम-संबंधों के लिए भी अच्छा है।

भाग्यशाली दिशा : पूर्व

भाग्यशाली संख्या : 5

भाग्यशाली रंग : गहरा नीला

——————————————–

पंडित चक्रधर प्रसाद मैदुली
फलित ज्योतिष शास्त्री – जगदंबा ज्योतिष कार्यालय
सोडा सरोली रायपुर, देहरादून, उत्तराखंड
मूल निवासी – ग्राम वादुक, पत्रालय गुलाडी, पट्टी नन्दाक, जिला चमोली गढ़वाल, उत्तराखंड
फोन नंबर : 8449046631, 9149003677

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!