उत्तराखंड : स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अब तक आवंटित सबसे अधिक बजट – केंद्र ने दिए 894 करोड़ रुपये

Share The News

भारत सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए उत्तराखंड की स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण और राज्य में महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन के लिए 894 करोड़ रुपये की राशि जारी की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तराखंड की मिशन निदेशक सोनिका ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “यह स्वास्थ्य विभाग के लिए अब तक आवंटित सबसे अधिक बजट है।”

सोनिका के अनुसार वर्ष 2019-21 में राज्य को भारत सरकार द्वारा 652.49 करोड़ रुपये और वर्ष 2020-21 में 561.63 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ था । उन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 की कार्ययोजना के लिए भारत सरकार द्वारा स्वीकृत राशि को राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अच्छी बात बताया।

उन्होंने कहा, “इस राशि से स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित अपेक्षित और लंबित गतिविधियों को संचालित किया जा सकता है । उन्होंने आगे बताया कि आवंटित राशि से राज्य में 400 नई सहायक नर्स दाइयों (एएनएम) और 158 स्टाफ नर्सों को नियुक्त किया जाएगा ।

मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तराखंड में कई कॉल सेंटरों के साथ एक मेडिकल हेल्पलाइन – 104 – भी स्थापित की जाएगी ।
इस बजट से 54 डिलीवरी प्वाइंट और 29 फर्स्ट रेफरल यूनिट स्थापित की जाएंगी । इसके अलावा हरिद्वार, उत्तरकाशी, पौड़ी, उधम सिंह नगर और टिहरी गढ़वाल जिलों में पांच फर्स्ट रेफरल यूनिट स्थापित की जाएंगी । 108 आपातकालीन सेवाओं के तहत 132 नई एंबुलेंस का संचालन और रखरखाव भी किया जा सकता है।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!