व्हाट्सएप्प ने भारत में एक महीने में 29 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया

Share The News

व्हाट्सएप्प ने गुरुवार को नई सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी पहली मध्यस्थ दिशानिर्देश रिपोर्ट प्रकाशित की । व्हाट्सएप्प ने खुलासा किया कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच 29 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया ।

कंपनी ने आगे प्रतिबंध के बारे में कुछ विवरण साझा किए और कहा कि इस तरह के 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत उपयोग के कारण हैं जिन्हें स्पैम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है । व्हाट्सएप्प का कहना है कि वैश्विक मासिक औसत हर महीने लगभग 8 मिलियन खाते प्रतिबंधित या अक्षम हैं ।

मैसेजिंग ऐप ने 15 मई से 15 जून, 2021 के बीच विभिन्न पक्षों से प्राप्त शिकायतों का एक ब्रेकडाउन भी साझा किया है । पहले मध्यस्थ दिशानिर्देश रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप्प को खाता समर्थन के लिए 70 अनुरोध और 204 प्रतिबंध अपील प्राप्त हुए, जिनमें से ऐप ने 63 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया ।

व्हाट्सएप ने कहा, “हम प्राप्त सभी शिकायतों का जवाब देते हैं, उन मामलों को छोड़कर जहां शिकायत को पिछले टिकट का डुप्लिकेट माना जाता है। शिकायत के परिणामस्वरूप खाते पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है या पहले प्रतिबंधित खाते को बहाल किया जाता है।” इसकी रिपोर्ट में।

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, “शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उन पर कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए उपकरण और संसाधन भी तैनात करता है। हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए बेहतर है। नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने की तुलना में पहला स्थान ।”

इसके अलावा, यह भी बताया कि व्हाट्सएप्प अपने प्लेटफॉर्म पर दुर्व्यवहार का पता लगाने से कैसे निपटता है । कंपनी आगे कहती है कि, “दुरुपयोग का पता लगाना एक खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है : पंजीकरण पर; संदेश के दौरान; और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो हमें उपयोगकर्ता से रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है । हमारी विश्लेषकों की एक टीम प्राप्त हो रहे मामलों का मूल्यांकन करके और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता में सुधार करते हुए सिस्टम को बेहतर बनती है ।”

व्हाट्सएप्प स्पष्ट करता है कि प्रतिबंधित खातों में भारतीय नंबर शामिल हैं, और यह इन नंबरों की पहचान +91 फोन नंबर के माध्यम से करता है । व्हाट्सऐप ने इस बारे में एक रफ टाइमलाइन भी दी है कि वह कितनी बार इस तरह के मध्यस्थ दिशानिर्देश रिपोर्ट प्रकाशित करेगा । रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हम रिपोर्ट के 30-45 दिनों के बाद के संस्करण प्रकाशित करने की उम्मीद करते हैं ताकि डेटा संग्रह और सत्यापन के लिए पर्याप्त समय मिल सके ।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!