हरिद्वार : आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद जी महाराज, अध्यक्ष भारत माता मंदिर, हरिद्वार ने सावन माह के शुभ अवसर पर समस्त कांवड़ शिव भक्तों और देशवासियों को शुभकामनाएं दी

Share The News

आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद जी महाराज अध्यक्ष भारत माता मंदिर हरिद्वार के शुभ आशीर्वाद  से आज  सावन माह के शुभ अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी ललितानंद गिरि जी महाराज द्वारा गंगा स्नान, गंगा पूजनोभिषेकोपरांत भगवान शंकर की पूजा अर्चना की समस्त कांवड़ शिव भक्तों और देशवासियों को शुभकामनाएं दी एवं संपूर्ण राष्ट्र की उन्नति के लिए प्रार्थना की।

आगे महाराज श्री जी ने बताया कि भगवान शिव की उपासना के लिए सर्वोच्च सावन का महीना आज 14 जुलाई से शुरू होने वाला है। सावन का महीना 12 अगस्त तक रहेगा और इस बीच चार सोमवार पड़ेंगे।सावन में सोमवार के व्रत रखने का विशेष महत्व बताया गया है। ज्योतिषविदों का कहना है कि सावन में तीन बार रवि योग रहेगा और और बाकी चार योग अलग-अलग दिन पर पड़ रहे हैं। पहला सोमवार 18 जुलाई को है और इस दिन शोभन और रवि योग रहेगा। सावन के महीने को भगवान भोलेनाथ को समर्पित माना गया है। ऐसे में भोले के भक्त सावन के पूरे महीने में बाबा को प्रसन्न करने के लिए हरिद्वार से गंगा जल भरकर लाते हैं और शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। हिंदू धर्म में कावड़ यात्रा के प्रारंभ को लेकर बहुत सी कथाएं और मान्यताएं प्रचलित है। मान्यता है कि इससे भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को है और इस दिन प्रदोष व्रत के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।सावन का तीसरा सोमवार 01 अगस्त को है और इस दिन प्रजापति और रवि योग बनेगा। वहीं, 08 अगस्त यानी चौथे सोमवार को पुत्रदा एकादशी रहेगी। सावन में ये सभी शुभ मुहूर्त भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ हैं।

श्री भोले जी महाराज श्री माता मंगला जी व हंस फाउंडेशन के विशेष सहयोग से प्रतिदिन साध्वी बालव्रती गीता योगी जी के आश्रम में प्रातः व सायं काल सत्संग, संत सेवा, ब्राह्मण सेवा व विशाल भंडारे का कार्य संपन्न किया जाता है।

इसी के साथ साथ श्री भोले जी महाराज श्री माता मंगला जी व हंस फाउंडेशन व साध्वी बालव्रती गीता योगी की ओर से समस्त कांवड़ शिव भक्तों और देशवासियों को शुभकामनाएं प्रेषित की और समस्त विश्व की सुख_शांति हेतु प्रार्थना की ।

इस अवसर पर साध्वी बालव्रती गीता योगी जी साध्वी,सुनीता जी,भारत माता मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित कृष्णा आचार्य जी, स्वामी जगदीशानंद जी, पुष्कर राज जी (केशव महाराज),बजरंग द्विवेदी जी, हेमलता नेगी जी, आलोक यादव जी,कृष्ण कुमार जी,पं प्रवीण शर्मा जी मोनू शुक्ला,राहुल शुक्ला और समस्त आश्रमवासी, सभी भक्तजन उपस्थित रहे।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Deepak Arya
Deepak Arya
2 months ago

Great

error: Content is protected !!