सम्पूर्ण भारत में कोविड रोगियों के लिए खाली बेड की उपलब्धता दिखायेगी यह वेबसाइट – वास्तविक समय के अनुसार

Share The News
अमेरिकी भारतीय समुदाय तथा भारत के डॉक्टरों तथा पेशेवरों के एक समूह ने दुनिया का पहला ऑनलाइन मानचित्र शुरू किया है जो भारत में अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय के साथ जानकारी देगा । इसका मकसद कोविड-19 के मरीजों को अहम तथा समय रहते सूचना मुहैया कराना है ।

वाशिंगटन में रहने वाले डॉ. राजेश अनुमोलु ने कहा कि ‘प्रोजेक्ट मदद’ द्वारा ‘मदद मैप्स डॉट कॉम’ madadmaps.com भारत का पहला देशव्यापी मानचित्र है जिनमें अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय के अनुसार जानकारियां मिलेंगी।

उन्होंने बताया कि यह पोर्टल सरकार तथा निजी अस्पतालों के लिए हर भारतीय शहर और राज्य में अस्पताल में बिस्तर की उपलब्धता के बारे में सभी प्रमुख ऑनलाइन वेबसाइटों से सूचना निकालने के लिए एक खास एल्गोरिथम का इस्तेमाल करता है।

प्रोजेक्ट मदद के अभिवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 से लड़ रहे भारतीय परिवार ऑक्सीजन आपूर्ति, वेंटिलेटर या आईसीयू में बिस्तर की उपलब्धता जैसे उचित देखभाल से जूझ रहे हैं।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘पूरे देश में अस्पताल में एक बिस्तर ढूंढने के लिए हमारे नागरिकों को हर अस्पताल को फोन करना पड़ता है या सोशल मीडिया पर अपील करनी पड़ती है।’’

यह वेबसाइट अहम और वास्तविक समय के अनुसार जानकारियां उपलब्ध कराएगी जैसे कि अस्पताल का नाम और स्थान, आईसीयू बिस्तर की उपलब्धता, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन आपूर्ति, बिना ऑक्सीजन वाले बिस्तर आदि।

न्यूज़ M2N की टीम ने जब इस पोर्टल को वेरीफाई किया तो पाया कि ये काफी हद तक सही है और लाभदायक पोर्टल है जोकि सही सूचना देने के साथ समय की बचत करता है । हालांकि अभी कुछ शहरों का डाटा शो नहीं हुआ । उपरोक्त इमेज में आप देखेंगे की राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल, दिल्ली की सम्पूर्ण जानकारी जैसे टोटल अवेलेबल बैड, ICU, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन की उपलब्धता दिखाई दे रही है । लोकेशन का साइन अगर हरा है तो उसका मतलब है कि अधिक ऑक्सीजन बैड की उपलब्धता है, यदि पीला तो कुछ और यदि लाल तो ऑक्सीजन बैड की उपलब्धता नहीं है । स्क्रीनशॉट में आप यह भी पाएंगे कि हॉस्पिटल की जानकारी 3:41 PM पर अपडेट की गयी है । जबकि हमने इसको 3:42 PM सर्च किया था ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!