विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 विशेषांक : खाद्य सुरक्षा में सुधार क्यों महत्वपूर्ण है ?

Share The News

पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित भोजन तक पहुंच जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की कुंजी है। खाद्यजनित बीमारियां आमतौर पर प्रकृति में संक्रामक या विषाक्त होती हैं और अक्सर साधारण आंखों के लिए अदृश्य होती हैं, जो दूषित भोजन या पानी के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या रासायनिक पदार्थों के कारण होती हैं।

खाद्य सुरक्षा में यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका है कि खाद्य श्रृंखला के हर चरण में – उत्पादन से लेकर कटाई, प्रसंस्करण, भंडारण, वितरण, तैयारी और उपभोग तक सभी तरह से भोजन सुरक्षित रहे ।

खाद्य जनित बीमारियों के सालाना अनुमानित 600 मिलियन मामलों के साथ, असुरक्षित भोजन मानव स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक खतरा है, जो कमजोर और गरीब लोगों के लिए जिसमें विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों, जीवन यापन के संघर्ष से प्रभावित आबादी और प्रवासियों को असमान रूप से प्रभावित कर रहा है। दुनिया भर में अनुमानित 4,20,000 हर साल दूषित भोजन खाने के बाद मर जाते हैं और 5 साल से कम उम्र के बच्चों में हर साल 1,25,000 मौतों के साथ खाद्य जनित बीमारी का 40% बोझ उठाते हैं।

7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य, आर्थिक समृद्धि, कृषि, बाजार पहुंच, पर्यटन और सतत विकास में योगदान करने, खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए ध्यान आकर्षित करना और कार्रवाई को प्रेरित करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) संयुक्त रूप से सदस्य राज्यों और अन्य संबंधित संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के पालन की सुविधा प्रदान करते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस यह सुनिश्चित करने के प्रयासों को मजबूत करने का एक अवसर है कि हम जो भोजन करते हैं वह कितना सुरक्षित है ।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि “विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की शुभकामनाएं । उत्तराखण्ड का कोई भी व्यक्ति भोजन से वंचित न रहे और उसे संतुलित व पौष्टिक आहार मिल सके, इसके लिए हम कृत संकल्पित हैं । आइए हम सभी देवभूमि वासी मिलकर खाद्यान्न की महत्ता को समझने और इसकी बर्बादी को रोकने का संकल्प लें ।”

#WorldFoodSafetyDay #FoodSafety #SafeFood

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Piyush Pandey
Piyush Pandey
1 year ago

Very important information

error: Content is protected !!