उत्तराखंड: जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान ने तैयार की स्पेशल हर्बल टी, पढ़े क्या है इसके फायदें…

Share The News

जड़ी बूटी शोध एवं विकास संस्थान (HRDI) ने हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों से, सैकड़ों जड़ी बूटियों को चुनकर अलग-अलग तरह की खास हर्बल टी तैयार की है । जिसको सुबह – सुबह पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार के होगा और इसकी खुशबू और फ्लेवर से मन प्रसन्न होगा । रात में यह हर्बल टी पीने से अच्छी नींद आएगी जबकि शाम को यह हर्बल टी पीने से ऑफिस या दिनभर की काम की थकान और तनाव से मुक्ति मिलेगी ।

HRDI के वैज्ञानिकों की ओर से तैयार की गई यह छह फ्लेवर वाली हर्बल टी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है । जिसमें एंटी ऑक्सीटेंट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन की मात्रा होने से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, वजन कम करने, तनाव, अच्छी नींद लाने जैसे लाभकारी गुण है। इस हर्बल टी के इस्तेमाल करने से लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा साथ ही व्यावसायिक उत्पादन से रोजगार के नए आयाम मिलेंगे । 

चंद्रशेखर सनवाल, निदेशक HRDI ने बताया कि संस्थान की ओर से यह हर्बल टी तैयार करने की तकनीक को स्थानांतरित किया जा रहा है । यदि कोई उद्योग हर्बल चाय का उत्पादन करना चाहता है तो वे संस्थान से तकनीक ले सकते हैं । संस्थान की ओर से इस हर्बल टी को तैयार करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ।

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!