SBI, HDFC, ICICI बैंक ग्राहकों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण खबर : 30 जून से समाप्त होने जा रही है ये योजना

Share The News

वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत में कई सार्वजनिक और निजी बैंकों द्वारा शुरू की गई स्पेशल FD योजनाएं जल्द ही समाप्त होने वाली हैं । कुछ समय के लिए कोविड-19 महामारी के बीच मई 2020 में बैंकों द्वारा योजनाओं की शुरुआत की गई थी ।

विशेष FD योजनाएं वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली अतिरिक्त 0.5% दर से अधिक अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती हैं । वर्तमान में, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा वरिष्ठ नागरिकों को इन विशेष एफडी योजनाओं की पेशकश कर रहे हैं, जो पांच साल या उससे अधिक की निवेश अवधि की पेशकश करते हैं ।

पहले इस योजना को लागू रखने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2021 थी । लेकिन इस साल की शुरुआत में आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून, 2021 कर दी गई थी । एफडी से अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक इस लंबी अवधि की योजना में निवेश कर सकता है ।

SBI Bank एक WeCare जमा योजना की पेशकश कर रहा है, जो वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किए गए दीर्घकालिक FD निवेश पर अतिरिक्त 0.80% ब्याज दर प्रदान करती है । निवेशकों को उनके निवेश पर 6.20% की ब्याज दर मिलेगी ।

HDFC Bank ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी योजना का नाम सीनियर सिटीजन केयर एफडी रखा है। निवेशकों को उनके निवेश पर 6.25% ब्याज दर पर रिटर्न मिलता है ।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए गोल्डन ईयर्स एफडी योजना ICICI Bank वरिष्ठ नागरिकों के लिए गोल्डन ईयर्स एफडी योजना की पेशकश कर रहा है। इस योजना में FD निवेश पर वरिष्ठ नागरिकों को सालाना 6.30% ब्याज दर प्राप्त होती है ।

Source : Zee News

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!