विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) विशेषांक : नेहा बड़ोला

Share The News

जागरूकता और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण (Word Environment Day) दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, “इस दिन का उत्सव हमें पर्यावरण को संरक्षित और बढ़ाने में व्यक्तियों, उद्यमों और समुदायों द्वारा एक प्रबुद्ध राय और जिम्मेदार आचरण के आधार को व्यापक बनाने का अवसर प्रदान करता है।” यह दिन सरकारों, व्यवसायों, मशहूर हस्तियों और नागरिकों को पर्यावरणीय मुद्दे पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है।

दुनिया जिस महामारी से लगभग 1.5 वर्षों से जूझ रही है, उसने दिखाया है कि पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) के नुकसान के परिणाम कितने विनाशकारी हो सकते हैं। जानवरों के लिए प्राकृतिक आवास के क्षेत्र को कम करके कोरोनावायरस फैलने सहित हमने कई रोगजनकों के लिए आदर्श परिस्थितियों का निर्माण किया है । तथ्य यह है कि केवल स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र (Healthy Ecosystem) के साथ ही हम लोगों की आजीविका को बढ़ा सकते हैं और जलवायु परिवर्तन का प्रतिकार कर सकते हैं और जैव विविधता के पतन को रोक सकते हैं ।

बहुत लंबे समय से, मनुष्य ग्रह के पारिस्थितिक तंत्र का शोषण और विनाश कर रहे हैं । हर तीन सेकंड में, दुनिया एक फुटबॉल पिच को कवर करने के बराबर पर्याप्त जंगल खो देती है और पिछली शताब्दी में, हमने आधे आर्द्रभूमि को नष्ट कर दिया है । दुनिया की 50 प्रतिशत प्रवाल भित्तियाँ ( समुद्र के भीतर स्थित चट्टान हैं जो प्रवालों द्वारा छोड़े गए कैल्सियम कार्बोनेट से निर्मित होती हैं) पहले ही नष्ट हो चुकी हैं और 90 प्रतिशत तक प्रवाल भित्तियाँ 2050 तक नष्ट हो सकती हैं, भले ही ग्लोबल वार्मिंग 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि तक सीमित हो । वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन लगातार तीन वर्षों से बढ़ा है और ग्रह संभावित विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के लिए ज़िम्मेदार है। हमें अब प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र और उनकी जैव विविधता के साथ जीवित दुनिया के साथ अपने संबंधों पर मौलिक रूप से पुनर्विचार करना चाहिए और इसकी बहाली की दिशा में काम करना चाहिए ।

एक पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem) क्या है ?

एक पारिस्थितिकी तंत्र पौधों और जानवरों का एक समुदाय है जो किसी दिए गए क्षेत्र में एक दूसरे के साथ और उनके निर्जीव वातावरण के साथ एक दूसरे से जुड़ें रहते हैं । निर्जीव वातावरण में मौसम, पृथ्वी, सूर्य, मिट्टी, जलवायु और वातावरण शामिल हैं । पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित यह है कि ये सभी विभिन्न जीव एक दूसरे के निकट और कैसे जुड़ें रहते हैं ।

पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली (Ecosystem Restoration) क्या है?

पारिस्थितिक तंत्र की बहाली का मतलब है कि उन पारिस्थितिक तंत्रों की वसूली में सहायता करना जो कि खराब या नष्ट हो चुके हैं, साथ ही उन पारिस्थितिक तंत्रों का संरक्षण करना जो अभी भी बरकरार हैं। बहाली कई तरीकों से हो सकती है – उदाहरण के लिए सक्रिय रूप से रोपण के माध्यम से या दबावों को हटाकर ताकि प्रकृति अपने आप ठीक हो सके।

पारिस्थितिकी तंत्र को कैसे बहाल किया जा सकता है?

जंगलों, खेतों, शहरों, आर्द्रभूमि और महासागरों सहित सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्रों को बहाल किया जा सकता है । सरकारों और विकास एजेंसियों से लेकर व्यवसायों, समुदायों और व्यक्तियों तक, लगभग किसी के द्वारा भी बहाली की पहल शुरू की जा सकती है । ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके गिरावट के कारण कई और विविध और विभिन्न पैमानों पर इसका प्रभाव हो सकता है ।

पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता बहुत ही गंभीर विषय है, पूरे विश्व को इस पर एकजुट होकर बहुत ही गंभीरता पूर्वक चिंतन, मनन करते हुए, बिना विलम्ब के उपयुक्त कदम उठाने चाहिए । अंत में, मैं यही कहना चाहूंगी कि हम सब पर्यावरण दिवस को उत्सव के रूप में तभी मना सकते है जब सार्थक तरीके से धरातल पर काम हो क्यूकि सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर लगाए गए पेड़ – पौधों से आक्सीजन नहीं मिलेगी ।

नेहा बड़ोला – एमएससी : पर्यावरण विज्ञान || देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार
3.5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!