उत्तराखंड : प्रदेश आज दिन भर…बदरीनाथ हाईवे फिर से हुआ बंद और टिहरी झील में बोटिंग की हुई शुरूवात, और भी बहुत कुछ

Share The News

विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील में 52 दिन बाद आज फिर से बहार देखी गयी । पर्यटकों ने बोटिंग का जमकर आनंद लिया । आज टिहरी झील में स्पीड और सामान्य बोटों का संचालन शुरू किया गया । पहले दिन लगभग 50 पर्यटकों ने बोटिंग का लुत्फ लिया । बोट यूनियन के अधिकारी और कर्मचारियों ने अपने प्राचीन रीति रिवाजों के हिसाब से पूजा विधि सम्पन्न कर झील में दूध से अभिषेक कर बोटों का संचालन शुरू किया ।


बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग कर्णप्रयाग के समीप एक बड़ी चट्टान के टूटने से भारी मात्रा में मलबा आने के कारण फिर से बंद हो गया है । सूत्रों के अनुसार, सुबह 11 बजे के लगभग एक बड़ी चट्टान के टूटने से भारी मात्रा में मलबा हाईवे पर आ गया । जिससे वाहनों की आना – जाना रुक गया ।

उत्तराखंड में रुड़की के कुमराड़ा गांव में तालाब की भूमि पर धार्मिक स्थल बनाने को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर संघर्ष हुआ, संघर्ष के दौरान ताबड़ तोड़ पथराव हुआ । सूचना मिलते ही मंगलौर कोतवाली पुलिस वहां पहुंची । पुलिस पर भी आक्रोशित भीड़ ने जमकर पथराव किया । जिससे वहां पर जमा भीड़ में भगदड़ मच गई । इस दौरान पथराव से इंस्पेक्टर, तीन पुलिसकर्मी और जेसीबी चालक घायल गए । पुलिस को भीड़ को हटाने के लिए जमकर लाठी करना पड़ गया । शाम 5 बजे तक मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण और महिलाएं मौजूद होने के कारण तनाव की स्थिति बनी हुई थी । गांव में बवाल ना हो इसलिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी थी । स्थिति को देखते हुए, मौके पर एएसडीएम पूरण सिंह राणा व सीओ मंगलौर पंकज गैरोला को भी जाना पड़ा ।

उत्तराखंड में एक अच्छी पहल की शुरूवात : उत्तराखंड में अब एक फोन कॉल पर बुजुर्गों की समस्याओं का समाधान हो सकेगा । मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बृहस्पतिवार को आईटी पार्क में समाज कल्याण विभाग की ओर से चलाई जाने वाली उत्तराखंड वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन सेवा 14567 का शुभारंभ कर दिया । उन्होंने कहा कि माo प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विजन ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के अनुरूप यह हेल्पलाईन बुजुर्गों की समस्याओं का निदान करने के साथ ही उनको भावनात्मक सपोर्ट भी प्रदान करेगी । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बुजुर्गों की सहायता के लिये सभी को आगे आना चाहिए । इसके लिये जनजागरूकता बहुत जरूरी है। उत्तराखण्ड के दूरस्थ व पर्वतीय क्षेत्रों में बड़ी संख्या में वरिष्ठ जन एकाकी जीवन जी रहे हैं, हमें उन सभी तक पहुंचना है और उनकी समस्याओं का समाधान करना है।

उत्तराखंड में आज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सचिवालय में आज सेन्ट्रल कमांड के जीओसी इंचार्ज लेफ्टि. जनरल वाई डिमरी, ए.वी.एस.एम., वी.एस.एम ने शिष्टाचार भेंट की। साथ ही उन्होंने राज्य के सीमान्त क्षेत्रों में संचार सुविधाओं की उपलब्धता एवं सड़कों के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की । इस दौरान सेन्ट्रल कमांड के जीओसी ने सीमान्त क्षेत्रों में लोकल इंटेलीजेंस की मजबूती पर भी ध्यान दिए जाने, जोशीमठ-ओली तक सड़क चौड़ीकरण, बड़कोट-पुरोला-मोरी से तथा मीनस-अराल-त्यूणी से हिमाचल को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण एवं सुधारीकरण की जरूरत बताई।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!